Interesting Posts टिप्स & ट्रिक्स

आधार कार्ड खो जाने पर Biometric तरीके से Lock कैसे करे

aadhar kard ki Biometric Information ko kaise lock kare

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में आधार कार्ड खो जाने पर Biometric तरीके से Lock करने के बारे में बात करेंगे। आप इस पोस्ट को पढ़ने और ठीक तरीके से समझने के बाद जब कभी भी आपका आधार कार्ड खो जाने पर Biometric तरीके से Lockकर सकते है। मेरे कई दोस्तों ने मुझे यह कहा है की यार एक ऐसे पोस्ट बनाओ जिसमें आधार कार्ड खो जाने पर उसे Lock करने के बारे में बताया गया हो। क्योंकि मान लीजिये जब कभी भी आपका या फिर किसी और का आधार कार्ड खो जाए तो उसके missuse करने के chances बढ़ जाते है। और जब कभी भी इसका Missuse होता है तो इसमें आप ही फँसते हो। जैसे की आप सभी जानते है की आधार कार्ड में हमारी काफी सारी personal informations save रहती है। जैसे Thumb details, eye scanning details, finger scannes etc. और तो और आज के समय मे हर बैंक या फिर जीतने भी सरकारी सुविधाएं है सब की लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया जा रहा है। यहाँ तक की हमारा PanCard और सबसिडी जैसे सुविधाएं भी हमारे बैंक से आधार कार्ड के जरिये जुड़ी हुई है। ऐसे में अगर हमारा आधार कार्ड किसी गलत हाथों में चला जाए तो हमारी Personal informations का गलत प्रयोग किया जा सकता है।

आधार कार्ड के किसी गलत हाथों में जाने पर आपके नाम से fake अकाउंट भी खुल सकता है, फिर चाहे वो बैंक का हो या फिर कोई और। आप सोच भी नहीं सकते जितना नुकसान किया जा सकता है हमारे आधार कार्ड से। इसी बात को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने आपने सभी आधार कार्ड धारकों के लिए एक Portal बनाया है जहां से कोई भी आधार कार्ड धारक अपना आधार कार्ड की Biometric Information Lock कर सकता है। एक बार आपकी Biometric Information Lock हो जाने के बाद आपके आधार कार्ड का कोई गलत प्रयोग नहीं कर सकता। तो आइये दोस्तों आज की इस पोस्ट में ऐसी situations से निपटने के लिए आधार कार्ड की Biometric Information Lock करने के बारे में जानते है।

इसके लिए सबसे पहले हमें कोई भी browser open करना होगा, आप चाहे तो Chrome, Firefox या फिर आपको कम्प्युटर या मोबाइल मे जो भी browser आप use करते है, उसे खोल कर Uidai की Official Online Postal को खोलना होगा। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock? इस लिंक पर क्लिक करते ही यह लिंक हमें Uidai की official online portal पर ले जाएगा।

Biometric Information Lock करने के लिए सबसे पहले हमें अपने आधार कार्ड का नंबर डालना होगा और फिर नीचे दिया हुआ Captcha Code डालना होगा। फिर Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

इतना करने के बाद आपने Aadhar Card से Regestered mobile number पर UIDAI की तरफ से एक OTP (One timepassword) भेजा जाएगा, जिसमे कुछ नंबर दिया हुआ होगा, जिसे सबमिट box डालना होगा। एक बार OTP नंबर डालते ही आपको Login बटन पर क्लिक करना होगा।

Aadhaar Card Biometric Lock

ये भी पढ़े :- आपका आधार कार्ड Vaild है या नहीं

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करे

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को Download कैसे करे  

उसके बाद अगर आप अपने आधार कार्ड के Biometric Information के lock को enable करना चाहते है तो तो Captcha Code डाल कर हम Biometric Information के lock को enable कर सकते है।

Aadhaar Card Biometric

इस तरीके से आप अपने आधार कार्ड की Biometric Information के lock को enable कर सकते है, जिससे आपके आधार कार्ड का कोई गलत use नहीं कर पाएगा।

अगर आप अपने आधार कार्ड की Biometric Information के lock को disable करना चाहते है तो इसके पोस्ट को जरूर पढे।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने अपने आधार कार्ड की Biometric Information के lock को disable कर सकते है।

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड की Biometric Information unlock/Disable कैसे करे

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से संबन्धित कैसे भी सवाल मन मे उठ रहे है तो आप comment बॉक्स में या फिर Whatsapp पर msg कर के बता सकते है। हमारी पूरी कोशिश रहेगी की आपकी समस्या का समाधान किया जाए।
धन्यवाद।

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment