कंप्यूटर और मोबाइल पर इन टूल्स और तरीकों से हिंदी में काम कर सकते हैं आप

14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। आज हम आपको बताये जा रहे है की किन किन तरिकों से कंप्यूटर और मोबाइल पर हिंदी में काम कर सकते हैं:
onlinenepaliunicode
पहले कंप्यूटरों पर हिंदी में कामकाज बड़े बेतरतीब और कामचलाऊ तरीके से होता था। सिर्फ हिंदी फॉन्ट ही एक चीज थी, जिसके जरिये हम कंप्यूटरों पर हिंदी में लिख-पढ़ लेते थे। मगर ये फॉन्ट मूल अंग्रेज़ी (लैटिन) फॉन्टों को आधार बनाकर काम करते थे। 1991 में यूनिकोड आने के बाद कंप्यूटर अलग-अलग भाषाओं को पहचानने लगा। अब भाषाएं फॉन्टों पर निर्भर नहीं रहीं बल्कि ऑपरेटिंग सिस्टमों के साथ उनका सीधा तालमेल बन गया। ऑपरेटिंग सिस्टम हिंदी, उर्दू और मैंडेरियन (चीन की भाषा) जैसी भाषाओं को भी पहचानने लगे।

हिंदी यूनिकोड सपोर्ट
माइक्रोसॉफ्ट के इन ऑपरेटिंग सिस्टमों में हिंदी यूनिकोड सपोर्ट मौजूद है: विंडोज़ 2000, विंडोज़ एमई, विंडोज़ एक्सपी, विंडोज़ सर्वर 2003, विंडोज़ विस्टा, विंडोज़ 7, विंडोज़ 8, विंडोज़ 10।

विंडोज़ पर उपलब्ध प्रमुख यूनिकोड हिंदी फॉन्ट हैं: मंगल, एरियल यूनिकोड एमएस, अपराजिता, कोकिला, उत्साह, निर्मला।

विंडोज़ पर हिंदी में काम करने के लिए इनस्क्रिप्ट की-बोर्ड लेआउट बेहतरीन माना जाता है। यह भारतीय भाषाओं में काम करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से प्रमाणित आधिकारिक की-बोर्ड लेआउट भी है। लेकिन जिन्हें इस लेआउट के जरिए टाइपिंग नहीं आती, वे रोमन लिपि में टाइप करते हुए देवनागरी में टेक्स्ट कनवर्जन के लिए इनपुट मैथड एडिटरों (आईएमई) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आईएमई अंग्रेजी क्वर्टी (QWERTY) कीबोर्ड के जरिए देवनागरी में टाइपिंग के लिए कई तौर-तरीकों का इस्तेमाल मुमकिन बनाते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट bhashaindia.com से आप इन आईएमई को डाउनलोड कर सकते हैं: इंडिक इनपुट 1, इंडिक इनपुट 2, इंडिक इनपुट 3, इंडिक इनपुट वेब (वेब पेजों पर हिंदी में टेक्स्ट इनपुट के लिए)।

हिंदी ऑफिस स्वीट(Suite) सन 2004 में माइक्रोसॉफ्ट ने खास हिंदी भाषा में एक ऑफिस स्वीट(Suite) भी जारी किया था। इसके मेनू, संदेशों, डायलॉग बॉक्स वगैरह को अपनी सुविधा के हिसाब से अंग्रेजी या हिंदी में देख सकते थे। इसके दो एडिशन थे – ऑफिस हिंदी प्रफेशनल और ऑफिस हिंदी स्टैंडर्ड।

अपनी भाषा में अपना सिस्टम बहुत से लोगों का सवाल होता है कि विंडोज़ पर हिंदी में काम करना तो मुमकिन है लेकिन उसके सारे संदेश, मेनू, आइकनों के नाम वगैरह अंग्रेजी में क्यों आते हैं। इस सवाल का जवाब – लैंग्वेज इंटरफ़ेस पैक (एलआईपी) के रूप में हाजिर है। माइक्रोसॉफ्ट ने हिंदी में इन ऑपरेटिंग सिस्टमों के एलआईपी मुहैया कराए हैं जिन्हें भाषाइंडिया वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इन्हें इन्स्टॉल करने के बाद इन विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टमों में सब कुछ हिंदीमय दिखाई देता है – आइकनों के नाम, लेबल, मेनू, संदेश वगैरह-वगैरह।

विंडोज़ एक्सपी, विंडोज़ विस्टा, विंडोज़ 7, विंडोज़ 8, विंडोज़ 8.1, विंडोज़ 10 पहले पांच विंडोज़ संस्करणों के एलआईपी bhashaindia.com/Downloads/Pages/home.aspx पर मिलेंगे। विंडोज़ 10 का हिंदी एलआईपी यहां मिलेगा windows.microsoft.com/en-IN/windows/language-packs#lptabs=win10 ऑफिस का कामकाज माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्वीट (Suite) (ऑफिस 2007 और उसके बाद) के यूज़र हिंदी में बेहतर ढंग से काम करने के लिए कई तरह की भाषायी सुविधाएं डाउनलोड कर सकते हैं। इन्हें प्रूफिंग टूल्स के नाम से जारी किया गया है। अगर आपके पास लाइसेंसशुदा ऑफिस स्वीट है तो इन्हें माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से मुफ्त डाउनलोड कर इस्तेमाल करें। इनके इन्स्टॉल होने के बाद आपके ऑफिस सॉफ्टवेयरों में अंग्रेजी की ही तरह हिंदी वर्तनी जांच सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

ऑफिस 365 और ऑफिस 2016 के यूजर अब माइक्रोसॉफ्ट बिंग ट्रांसलेटर के जरिये दी जाने वाली अनुवाद सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में क्लाउड आधारित ट्रांसलेशन की सुविधा का बहुत आसान है। हालांकि इसके लिए आपके कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होना जरूरी है। – bhashaindia.com से आप हिंदी भाषा से संबंधित और भी कई टूल डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे : इंडिक इनस्क्रिप्ट ट्यूटर (टाइपिंग शिक्षक), टीबीआईएल कनवर्टर (फॉन्ट कनवर्टर), द्विभाषीय स्मार्ट टैग डिक्शनरी (अंग्रेजी-हिंदी), त्रिभाषीय स्मार्ट टैग डिक्शनरी (अंग्रेजी-हिंदी-गुजराती) विंडोज़ 10 मोबाइल माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज़ मोबाइल फोन और टैबलट पर हिंदी यूनिकोड सपोर्ट मौजूद है। यहां हिंदी फॉन्ट तो उपलब्ध है ही, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मोबाइल पर भी आप उसी तरह हिंदी में काम कर सकते हैं जैसे विंडोज कंप्यूटरों पर करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 आधारित फोन में हिंदी में काम करने के लिए चार अलग-अलग कीबोर्ड उपलब्ध हैं: – देवनागरी (वर्णमाला प्रधान) – इनस्क्रिप्ट (कंप्यूटर की तरह) – फोनेटिक (रोमन से देवनागरी ट्रांसलिटरेशन) – हिंगलिश (रोमन लिपि में हिंदी लेखन, शब्द-सुझाव सहित)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *