Interesting Posts टिप्स & ट्रिक्स

आधार कार्ड की Biometric Information को Unlock या Disable कैसे करे

आधार कार्ड की Biometric Information को Unlock या Disable कैसे करे / Aadhar Card kho jane par  Biometric Information ko lock, Unlock ya disable kaise kare

Aadhar Card ki Biometric Information ko lock Unlock ya disable kaise kare

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आज हम आपको Aadhar Card ki Biometric Information Unlock kaise kare इसके बारे मे बताएँगे। आपने हमारी पिछली पोस्ट में आधार कार्ड खो जाने पर Biometric तरीके से Lock कैसे करे इसके बारे में बताया था।
आज हम अपने आधार कार्ड के Biometric Information को unlock या disable करने के बारे में बताएँगे। जिन लोगों ने हमारी यह पोस्ट पहली बार पढ़ रहे है या जिनहोने हमारी पिछली पोस्ट नहीं पढ़ी है तो वे इस पोस्ट के माध्यम से Biometric Information lock खोल सकते है। इस पोस्ट के माध्यम से हम अपने आधार कार्ड की KYC करने के लिए या फिर kisi verification करने के लिए Authenticate करने के लिए अपने आधार कार्ड का Lock खोल सकते है या unlock कर सकते है।

पिछली पोस्ट मे हमने आपको आधार कार्ड के खो जाने पर होने वाले नुकसानों के बारे में बताया था। इस पोस्ट को आप अंत तक पूरा पढ़िये फिर आप खुद अपने आधार कार्ड की biometric information को unlock कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले हमें कोई भी browser open करना होगा, आप चाहे तो Chrome, Firefox या फिर आपको कम्प्युटर या मोबाइल मे जो भी browser आप use करते है, उसे खोल कर Uidai की Official Online Postal को खोलना होगा। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock?
इस लिंक पर क्लिक करते ही यह लिंक हमें Uidai की official online portal पर ले जाएगा।

आधार कार्ड की Biometric Information unlock कैसे करे

ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करके हम Biometric Information lock पर चले जाएंगे। और हमारे सामने पिछली पोस्ट में बताया गए अनुसार पेज दिखाई देगा। क्योंकि पिछली पोस्ट में हमें आधार कार्ड की Biometric Information को lock किया था। लेकिन अब फर्क सिर्फ इतना ही है की अब हम अपने आधार कार्ड की Biometric Information को unlock करने जा रहे है।

अब हमें एक बार फिर Captcha Code डालना होगा, और फिर हमारे सामने दो तरह के options दिखाई देंगे। पहलों unlock और दूसरा Disable करने का॥

Aadhar Card kho jane par  Biometric Information ko lock, Unlock ya disable kaise kare

जब आप अपने आधार कार्ड को unlock करेंगे तो आपका आधार कार्ड अगले 10 मिनट के लिए unlock हो जाएगा। फिर जैसे ही 10 मिनट होंगे आपका आधार कार्ड फिर से lock हो जाएगा। हमारे आधार कार्ड के 10 मिनट के लिए unlock होने के पीछे reason यह है की यदि आपको अपने sim या bank details को verification करवाना है तो आप अपने आधार कार्ड को एक बार Authentication कर के 10 मिनट पश्चात अपने आप आपका आधार कार्ड अपने आप lock हो जाएगा। इसलिए भविष्य में यदि जब कभी भी आपको अपने आधार कार्ड से कोई Authentication करनी हो तो आप इस method के द्वारा Authentication दे सकते है।

ये भी पढ़े :- आपका आधार कार्ड Vaild है या नहीं

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करे

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को Download कैसे करे  

 

Aadhaar card Biometric unlock kaise kare

और यदि आप अपने आधार कार्ड की Biometric Information के lock को हमेशा के लिए disable करना चाहते है तो Disable बटन पर क्लिक कर के आप हमेशा कर लिए अपने आधार कार्ड की Biometric Information को disable कर सकते है।

इस तरह आप कभी भी अपने आधार कार्ड को safe और secure रख सकते है। अब यह आप पर है की आप अपने आधार कार्ड की Biometric Information को unlock mode पर रखना चाहते है या फिर lock को permanently disable करना चाहते है ।

तो दोस्तों अब आप अपने आधार कार्ड की Biometric Information को lock और unlock का सीख गए है। अगर आपप्को हमारे यह पोस्ट पसंद आई है तो आप हमारी इस पोस्ट को Facebook और Google Plus पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद ।

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment