Interesting Posts टिप्स & ट्रिक्स

क्या आपका आधार कार्ड Valid है या नहीं, चैक करे इस तरीके से

क्या आपका आधार कार्ड Valid है या नहीं, चैक करे इस तरीके से

aadhar card valid he ya nahi kaise check karekya aapka aadhar card valid hai ya nahi ise kaise check kare. नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में सभी के लिए आधार कार्ड की validity चैक करने के बारे में बताने जा रहा हूँ। इससे आप यह जन पाएंगे की आपका आधार कार्ड valid है या नहीं ।

दोस्तों हमारी आज की यह पोस्ट मेरे बड़े भाई साहब की Request पर बनाई गयी है। उन्होने पूछा की मैंने मेरा आधार कार्ड तो बनवा दिया है पर यह पैसे पता किया जाए की मेरा आधार कार्ड valid है या नहीं। ऐसे सवाल हमें अक्सर सुनने को मिलते है। जब हम को सिम खरीदने जाते है या फिर किसी भी बैंक में account बनवाने जाते है तो आधार कार्ड की फोटो या आधार कार्ड धुंधला हो तो यह सवाल जरूर खड़ा होता है, की हमारा आधार कार्ड valid है या नहीं।
कई बार bank की KYC करवाने के लिए हम हमारा आधार कार्ड submit करते है और फिर हमें पता चलता है की हमारा आधार कार्ड valid नहीं है। तो समस्या खड़ी हो जाती है।

अगर हमारा आधार कार्ड invalid है तो हमें bank में ही नहीं बल्कि हर जगह जहां पर आधार कार्ड अनिवार्य है वहाँ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपने आज कल JIO sim के लिए KYC करते हुए तो देखा ही होगा। उसमें जब आप Sim खरीदते है तो दुकान वाला हमसे हमारी ID Proof के तौर पर हमसे हमारा आधार कार्ड मांगता है और फिर KYC करवानी पड़ती है। अगर आपकी सिम का KYC कंप्लीट नहीं होगी तो आपकी सिम भी बंद हो सकती है।

अगर आपका आधार कार्ड invalid है तो इसके दो ही कारण हो सकते है, पहला यह की जब आपने अपना आधार कार्ड किसी government के camp में बनवाया है तो हो सकता है की आपका कोई दस्तावेज़ कम रह गया हो। इस वजह से भी आपका आधार कार्ड बाद में rechecking के समय invalid कर दिया जाता है।
दूसरा कारण यह हो सकता है, की मान लीजिये आपने किसी Unauthorized आधार कार्ड बनवाने वाले से अपना आधार कार्ड बनवाया होगा, तो यह एक बड़ी वजह होती है आधार कार्ड के invalid होने की।

जब कभी भी आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप अपने किसी नजदीकी आधार कार्ड camp या UIDAI के official office में जाकर अपने आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़ फिर से सबमिट कर के अपने आधार कार्ड को valid कर सकते है।

आपका आधार कार्ड vaild है या नहीं कैसे Check करे

यदि आप यह जानना चाहते है की आपका आधार कार्ड valid है या नहीं तो मैं जो अभी जानकारी देने जा रहा हूँ, उसको पूरी तरह से follow करने के बाद सिर्फ 1 मिनट में ही आप यह जान जाएंगे की आपका आधार कार्ड valid है या नहीं।

Step :- 1 इसके लिए आपको सबसे पहले resident.uidai.gov.in/aadhaarverification इस लिंक पर जाना होगा।

Aapka Aadhaar Card Valid hai Ya Nahi kaise Check kare

अब आपके सामने ऊपर दिये गए Screenshot की तरह पेज खुलेगा। जिसमें आपको अपने आधार कार्ड के 12 अंकों का नंबर डालना होगा, उसके बाद Catecha Code डाल कर finally submit बटन पर click करना होगा। जैसे की आप इस screenshot में देख सकते है।

तो दोस्तों इस तरह हम अपने परिवार के किसी भी सदस्य या अपने दोस्तों के भी aadhar card को online check करके जो भी changes करने हो आप कर सकते है। दोस्तों मुझे अब मुझे लगता है की भविष्य में कभी भी जरूरत पड़ने पर आप aadhar card में कभी भी changes करके valid या varify कर सकते है।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद पसंद आई हो तो प्लीज इसे facebook, google plus या twitter पर जरूर शेयर करे।

 

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment