Interesting Posts टिप्स & ट्रिक्स

Income Tax भरने के लिए आधार कार्ड को पेन कार्ड से link कैसे करे

Aadhar card ko pan card se link kare

Aadhar card ko pan card se link kare

नमस्कार दोस्तों, आज की आधार से संबन्धित पोस्ट की सीरीज में हम आज आपको अपने आधा र्कर्ड को पेन कार्ड से लिंक कैसे करेंगे, इसके बारे में बताएँगे।

आजकल हर सरकारी या गैर सरकारी कर्मचारी को अपने बैंक अकाउंट को पेनकार्ड से लिंक करना जरूरी होता था, और अब भारत सरकार ने पेन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। आज हम आपको Online e-Filing के adhaar Card Ko Pan Card Se link kaise kare इसके में बात करेंगे ।

ये भी पढ़े :- Indian Currency पर महात्मा गांधी की ही Photo क्यों लगाई जाती है

ये भी पढ़े :- ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 10 फायदे

ये भी पढ़े :-  M.S Word Basic Information-माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सामान्य जानकारी

जैसा की आप सब जानते है की भारत सरकार ने Income Tax File करने के लिए आधार कार्ड को पेन कार्ड से link करना अनिवार्य कर दिया है। और तो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाये जा रहे Digital India अभियान के अंतर्गत आज कल हर सरकारी विभाग में आधार कार्ड को link करना अनिवार्य कर दिया गया है।

जैसे पहले सिर्फ GAS कनेकशन में सबसिडी लेने के लिए आधार कार्ड को लिंक करवाना पड़ता था, और इसके बाद देखते ही देखते सभी बैंकों के accounts को भी आधार कार्ड से लिंक करवाना शुरू कर दिया गया। और अब TAX file करने भी PAN Card को सभी के लिए आधार कार्ड से link करना अनिवार्य कर दिया गया है।
अगर आप भी अपने आधार कार्ड को पेन कार्ड से जोड़ना चाहते है और आप नहीं कर पा रहे है तो हम आपको step by step पूरी जानकारी देंगे। इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप खुद अपने Aadhaar Card को pan card से Link करने की कोशिश कर रहे है जो इस बात का अवश्य ध्यान रखें की आपके आधार कार्ड में जो जानकारी दी गयी है वो ही same to same information आपके पैन कार्ड में भी होनी चाहिए । जैसे same date of birth, same name etc।

अगर आपके पैन कार्ड की सभी information आपके आधार कार्ड से match कर रही है तो आज कुछ ही देर में अपने आधा कार्ड को पेन कार्ड से लिंक कर सकते है। पहले शुरू शुरू में जब आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया गया था, उस समय की प्रक्रिया बहुत जटिल हुई करती थी, और बहुत सारी documents भी submit करने पड़ते थे। परंतु अब भारत सरकार ने इस प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया हे। जिससे हर कोई आसानी कभी भी अपने आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक कर सकता है।

आज मैं आपको सिर्फ 2 steps बताने जा रहा हूँ, जिससे आप अपने आधार कर बड़ी ही आसानी से पेन कार्ड से link कर सकते है।

Aadhaar Card को Pan Card से Link कैसे करते है

हमें अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से link करने या फिर जोड़ने के लिए सबसे पहले हमें इस लिंक पर click करना होगा।  Https://incometaxindiaefiling. gov.in  जैसे ही यह link खुलेगा तो हमारे सामने E-filing का एक Form Open होगा। जैसा की आप नीचे एक फोटोज में देख सकते है । नीचे दिये गए screenshot में ऐसा ही दिया गया है।

How To Link UID To Pan Card

Pan CARD  :- अब आपको अपने पैन कार्ड  का 10 अंकों का Card Number डालना होगा ।

Aadhar Card  Number :-  एक बार पैन कार्ड नंबर डालने इस बाद अगले Option में हमें आपको Aadhaar Card के 12 अंकों के नंबर डालने होंगे।

Name as Per Aadhaar :- एक बार आधार कार्ड के नंबर  अब पेन कार्ड के अंक डालने के बाद

हमें अपना पूरा नाम डालना होगा। जैसे की हमारे आधार कार्ड में लिखा हुआ है। इसमें थोड़ी से भी गलती नहीं होनी चाहिए। अगर कहीं भी थोड़ी सी भी spellings की mistake हो जाए तो हमारा आधार कार्ड,  पेन कार्ड से लिंक नहीं हो पाएगा।

इसके बाद हमें I Have Only Year of Date Of Birth In Aadhar Card  के सामने वाले Box पर tick mark करना होगा, अगर आपको आपकी जन्म याद नहीं तो  इस बॉक्स को खाली रहने दें।

अब आपको अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए 2 options दिखाई देंगे। पहले options पर click करने पर हमारा आधार कार्ड पेन कार्ड से लिंक होगा। इसके लिए हमें पहले Captcha code डालना होगा, और उसके बाद हमारे registered mobile nambar पर एक OTP generate होगा।

ये भी पढ़े :- SBI Bank से Quick Money Transfer कैसे करे  

ये भी पढ़े :- WhatsApp से GIF Animated Video Clips कैसे बनाये

ये भी पढ़े :-  Mobile Banking से Fund Transfer कैसे करे

जैसे ही आपके  नंबर पर ITDEFL की तरफ से OPT आएगा। आपके मोबाइल पर एक OTP  मेसेज आएगा। इस मैसेज में आपको 6 डिजिट का एक code दिया हुआ होगा, उस कोड़े को हमें इस बॉक्स में submit करना होगा।

जैसे ही आप  सही OTP को अपने बॉक्स में Submit करेंगे तो उसी समय आपके पैन कार्ड से आपका आधार कार्ड सफलतापूर्वक link हो जाएगा। इस तरह अब आपका आधार कार्ड  Finally आपके पैन कार्ड से Link हो गया है।

Sms के जरिये  Pan Card को Aadhaar Card से कैसे Link करें ।

यदि आप अपने पेन कार्ड को आधार कार्ड से SMS के जरिये लिंक करना चाहते है। तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के Msg  Box में जाकर  के Create Message पर click करना होगा । और फिर उसके बाद अपने MSG बॉक्स में <UIDPAN> लिखने के बाद एक space देकर अपना  पेन कार्ड का नंबर डालना होगा। और उसे 567678 या 56161  पर भेज देना होगा। इस तरह आपका आधार कार्ड आपके पेन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

जैसे मान लीजिये UIDPAN 564576982565 GSJP26765S To Send 567678 Or 56161

अब ऐसा करने पर आपका आधार कार्ड आपके पेन कार्ड से link हो जाएगा। I Hope आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, यदि यह process आपको easy लगी हो तो plz is Post को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और facebook और whatsApp पर शेयर करना न भूले और आपका कोई सवाल जवाब है तो आप हमे कमेंट करे । धन्यवाद

 

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment