Android Apple Computer Mobile टिप्स & ट्रिक्स मोबाइल लैपटॉप

WiFi स्पीड करनी है तेज, अपनाइए ये पांच आसान तरीके

how-to-boost-wifi-speed1. Switch Channels :

राउटर्स कई चैनल के जरिए ब्राडकॉस्ट होता है। जिसमें कि 1 से लेकर 11 चैनल शामिल होते हैं। अगर कभी भी आपको राउटर्स सिग्नल में प्राब्लम दिखे तो आप चैनल बदलकर भी देख सकते हैं। इसके लिए आपके पास सॉफ्टवेयर होना चाहिए, जो यह एनालाइज कर सके कि कौन-सा चैनल खाली है और वह आपके सिस्टम के लिए बेहतर है।

2. Look for Interference :

वायरलैस राउटर को ऐसी जगह रखें जहां सिग्नल को लेकर किसी तरह की अड़चन न हो। इसमें कॉर्डलेस फोन, माइक्रोवेव ओवन, बेबी मॉनीटर्स, सिक्योरिटी अलॉर्म, टीवी रिमोट कंट्रोल और ऑटोमेटिक गैरेज डोर ओपनर्स जैसी जगहें से बचकर रहें। राउटर सिग्नल स्ट्रेंथ में अगर कोई दिक्कत आती है तो सबसे पहले सिग्नल बॉर को चेक करें। अगर उसके सिग्नल कम लगे, तो आप कुछ डिवाइसेस को बंद करके भी देख सकते हैं। जब तक सिग्नल स्ट्रांग न हो जाए।

3. Network broadcast mode :

इसके लिए आप नया 802.11n स्टैंडर्ड राउटर यूज कर सकते हैं। 802.11n कई ऑफर्स के साथ उपलब्ध है। और इसमें 802.11 a/b/g के मुकाबले काफी बेहतरी रेंज और स्ट्रांग सिग्नल मिलेंगे।

4. Relocate :

कभी-कभार कुछ दिक्कतें ऐसी होती हैं जिन्हें हम चुटकी में ही सॉल्व कर सकते हैं। यानी कि राउटर का सिग्नल वीक होते ही आप उसको रिलोकेट कर सकते हैं।

5. Be aware of external interference :

अक्सर देखा जाता है कि अपार्टमेंट आदि मल्टीकस्टोरी बिल्डिंग्स में कई राउटर्स एक साथ लगे होते हैं। ऐसे में आप चाहें तो एक अलग जगह अपने राउटर्स को रख सकते हैं। ताकि आपके पड़ोसी के साथ सिग्नल क्लैश हो। इसके अलावा यह भी सुनिश्चि़त कर लें। कि आपका पड़ोसी डिफरेंट चैनल पर सर्फिंग कर रहा हो।

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment