Android Apple Mobile टिप्स & ट्रिक्स

एंड्रायड स्मार्टफोन का एसडी कार्ड हो गया है खराब, इस तरीके से महज 1 मिनट में करें ठीक

how-to-format-sd-card-when-android-is-unable-to-formatस्मार्टफोन में अपनी अहम फोटो या डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित रखने के लिए एसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जरा सोचिए, अगर आपका एसडी कार्ड ही खराब हो जाए तो। जाहिर है कि एसडी कार्ड को फॉर्मेट करेंगे। लेकिन अगर आपका एंड्रायड स्मार्टफोन भी कार्ड को फॉर्मेंट नहीं कर पा रहा है, तब आप क्या करेंगे? कभी-कभी एसडी कार्ड खराब क्वालिटी या फिर वायरस आने की वजह से ये खराब हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आपका एसडी कार्ड फॉर्मेट किया जा सकता है।

कैसे करें कार्ड को फॉर्मेट?

1. अपने एसडी कार्ड को कार्ड रीडर के जरिए कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

2. ध्यान रहे कि कार्ड कनेक्ट करने के बाद वो कंप्यूटर में दिखाई दे। अगर ऐसा होता है तो ही आप आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

3. इसके बाद My Computer में जाइए। यहां आपको एसडी कार्ड का ऑप्शन मिलेगा। उसपर राइट क्लिक करें। इसके बाद जो ऑप्शन दिए गए होंगे उसमें Format पर क्लिक करें।

 

sd1

4. क्लिक करते ही आपके सामने फॉर्मेट विंडो ओपन हो जाएगी। इसमें file system में FAT32 सेलेक्ट करना है। इसके बाद Format पर क्लिक करना है।

sd2

5. इस प्रक्रिया से आपका एसडी कार्ड फॉर्मेट हो जाएगा। अगर एसडी कार्ड इसके बाद भी फॉर्मेट नहीं होता है तो भी आप उस कार्ड को इस्तेमाल कर पाएंगे।

नोट: अगर इसके बाद एसडी कार्ड आपके एंड्रायड फोन में काम नहीं करता है तो आप स्टोरेज के अन्य विकल्पों की ओर भी रुख कर सकते हैं जैसे की यूएसबी ओटीजी (अगर सपोर्ट करता है तो)। यह आपकी डिवाइस के कार्ड स्लॉट का उपयोग नहीं करेगा। अगर वह कार्ड स्लॉट का उपयोग करता तो उससे read/write की परेशानी आ सकती है।

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment