Android Apple Mobile टिप्स & ट्रिक्स

How to Increase/Double Mobile/Smartphone Battery Life

hqdefault-1

स्मार्टफोन यूजर्स को सबसे बड़ी टेंशन यह रहती है कि बैटरी खत्म न हो जाए। कई बार बैटरी ऐसे मौके पर साथ छोड़ देती है, जब हमें सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसके लिए कुछ लोग चार्जर साथ लेकर घूमते हैं तो कुछ लोग पावरबैंक। मगर असली समस्या को सुलझाने की कोशिश कम ही लोग करते हैं।

आप आसान से तरीके अपनाकर अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन को ऐसा बना सकते हैं कि उसकी बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी। थोड़ा सा वक्त निकालकर अगर आप ये 15 सेटिंग्स कर लेंगे तो यकीन मानिए, आपकी बैटरी लाइफ दोगुनी तक बढ़ जाएगी।

phone-battery-life-increase

1. चेक करें, कौन से ऐप्स बैटरी खत्म कर रहे हैं

चेक करें कि आपके फोन में कौन से ऐप्स हैं, जो बैटरी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर ये ऐप काम के नहीं हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें। सभी ऐंड्रॉयड यूजर यह चेक करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें
Settings > Device > Battery या Settings > Power > Battery Use

2. बेकार के ऐप्स को तुरंत हटाएं

कई बार हम कुछ ऐसे ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं, जो बाद में काम नहीं आते। ऐसे ऐप्स को नीचे दिए स्टेप फॉल करने के बाद एकसाथ एक ही मेन्यु से अनइंस्टॉल करें-
Settings > Apps > All
ऐसा करने पर सभी ऐप्स दिखेंगे। फालतू ऐप्स पर टैप करें और स्क्रॉल करके उन्हें अनइंस्टॉल कर दें।

3. मैन्युअली कभी ऐप क्लोज न करें

ऐंड्रॉयड के लिए बहुत सारे टास्क किलर ऐप्स होते हैं। मैन्युअली क्लोज करने से बैटरी लाइफ नहीं सुधरती। अगर आप मैन्युअली ऐप को क्लोज करते हैं तो उसमें ज्यादा बैटरी खर्च होती है।

4. होमस्क्रीन से फालतू के विजट हटा दें

बहुत सारे ऐंड्रॉयड ऐप्स होमस्क्रीन पर विजट बना देते हैं। कई बार हम खुद मौसम का हाल बताने वाले या न्यूज ऐप के विजट स्क्रीन पर रखते हैं। ये लगातार अपडेट होने के लिए डेटा और बैटरी खर्च करते हैं। इन्हें हटा दें। इन्हें हटाने के लिए टैप करके होल्ड कीजिए और ट्रैश का आइकॉन दिखने पर वहां ले जाकर छोड़ दीजिए।

5. जहां सिग्नल कम हो, वहां एयरप्लेन मोड ऑन कीजिए

स्मार्टफोन बहुत सी बैटरी उन जगहों पर नेटवर्क ढूंढने में खर्च कर देते हैं, जहां पर सिग्नल कम होता है। अगर आपको सिग्नल न मिल रहा हो तो एयरप्लेन मोड में जाने में ही समझदारी है। वाई-फाई यूज करने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि वाई-फाई बंद करने से बैटरी नहीं बचती। सेल्युलर नेटवर्क्स के मुकाबले वाई-फाई कम एनर्जी खर्च करता है।

6. Doze डाउनलोड करें

ऐंड्रॉयड मार्शमैलो में तो Doze डिफॉल्ट फीचर है, मगर ऐंड्रॉयड 4.1 और इसके बाद वाले वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स प्ले स्टोर से Doze नाम का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद यह ऐप ऐक्टिवेट करना होगा। फिर यह बैकग्राउंड में काम करता रहता है और बैटरी बचाने में मददगार साबित होता है।

7. नोटिफिकेशंस ऑफ करें

ईमेल और सोशल मीडिया ऐप्स को तुरंत अपडेट देने के लिए इंटरनेट से जुड़े रहना पड़ता है। इस चक्कर में वे ज्यादा बैटरी खर्च करते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप नोटिफिकेशंस ऑफ कर दें। सेटिंग्स में जाने के बाद Apps में जाएं और नोटिफिकेशन देने वाले ऐप्स की नोटिफिकेशंस बंद कर दें।

8. जब जरूरत न हो तो जीपीएस ऑफ कर दें

जीपीएस सबसे ज्यादा बैटरी खर्च करने वाले फीचर्स में से एक है। अगर आपको नैविगेशन नहीं करना है या कोई और काम नहीं है तो जीपीएस को ऑफ ही रखें। इसके लिए स्वाइप डाउन करें और क्विक सेटिंग्स से इसे ऑफ कर दें। जरूरत पड़ने पर संबंधित ऐप इसे खुद ऑन करने की परमिशन मांग लेंगे।

9. समझदारी से कम करें स्क्रीन की ब्राइटनेस

अगर आप ऐंड्रॉयड 5.0 या इसके बाद का वर्जन यूज कर रहे हैं तो Settings > Display में जाकर “automatic brightness” ऑन कर दें। इससे फोन आसपास की रोशनी के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस अजस्ट करेगा। आप मैन्युअली भी ब्राइटनेस कम रखके बैटरी बचा सकते हैं।

10. स्क्रीन टाइमआउट कम करें

फोन में एक सेटिंग होती है कि कितनी देर तक यूज न होने पर डिस्प्ले ऑफ हो जाए। इसका वक्त कम कर दें। इसे 30 मिनट के बजाय 10 सेकंड कर दें। इसके लिए Settings > Display में जाएं । इस सेटिंग से भी बैटरी जूस बचाने में मदद मिलेगी।

11. वाइब्रेशन रोकें

अगर आपका फोन रिंग होता है तो वाइब्रेशन की जरूरत नहीं है। वाइब्रेशन तभी इस्तेमाल करें, जब यह सायलेंट हो। इसके लिए Settings > Sound में जाएं और “Vibrate for calls” को अनचेक कर दें।

कीबोर्ड पर टैप करने पर भी अगर वाइब्रेशन होता है तो Settings > Language and keyboard में जाकर “Vibration feedback” को ऑफ कर दें।

12. फोन को ठंडा रखें

कैडेक्स इलेक्ट्रॉनिक्स के ब्लॉग ‘बैटरी यूनिवर्सिटी’ के मुताबिक फोन की बैटरियां गर्म होने पर जल्दी डिस्चार्ज होती हैं। अपने फोन को कार के डैशबोर्ड या ऐसी ही अन्य गर्म जगहों पर रखने से बचें।

13. बैटरी 40 से 80 फीसदी हो, तभी चार्ज कर लें

जब आपकी बैटरी में 40 फीसदी तक का चार्ज बचा हो, इसे तभी रीचार्ज करना चाहिए। इससे बैटरी पूरी तरह खत्म होने से बचती है और इसकी लाइफ बढ़ती है। सबसे बढ़िया रहता है कि आप फोन की बैटरी को तब चार्ज करें, जब इसमें 40 से 80 फीसदी जूस बचा हो।

14. कभी-कभी पूरी तरह खत्म करें बैटरी

‘बैटरी यूनिवर्सिटी’ ब्लॉग का सुझाव है कि फोन की बैटरी की चार्जिंग कैपैसिटी को बरकरार रखने के लिए तीन महीनों में एक बार पूरी तरह खत्म करके फिर से रीचार्ज करना चाहिए।

15. हमेशा अपडेट डाउनलोड करें

अपडेट ऐप्स के लिए हों या फिर ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए, हमेशा इनमें कुछ नया और बेहतर दिया जाता है। अपडेट्स से परफॉर्मेंस बढ़ती है और बैटरी पर बोझ कम पड़ता है। इसलिए ऐप्स और OS को अपडेट करते रहें।

how-to-increase-your-android-phones-battery-life-8

यह भी जरुर पढ़े …………..

कंप्यूटर हार्डवेयर रिपेयरिग कोर्स हिंदी में 

लैपटॉप की स्क्रीन में लाइट नहीं आ रही हैं तो क्या करे 

मल्टीमीटर का उपयोग कैसे करे 

कंप्यूटर में हिंदी में आसानी से टाइपिंग कैसे करे 

फॉर्मेट किये हुए हार्ड डिस्क या मेमोरी कार्ड और pendrive से डाटा कैसे निकले 

 

 

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment