Blogging

Important Blogging Tips for Hindi Bloggers

नमस्कार दोस्तों,

आज मैं आप सभी के लिए Bloggers द्वारा की जाने वाली Common mistakes के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ, जिन्हें Avoid कर के आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है।

इस पोस्ट में जितनी भी Blogging mistakes के बारे में बताया जा रहा है, वो सभी मैंने भी की है, मैंने इन गलतियों से बहुत कुछ सीखा है, जो आज आप सभी के लिए प्रस्तुत कर रहा हूँ। 

1. Visitors कभी blog पर आने के लिए wait नहीं करते है

अगर आप ऐसा सोच रहे है की ब्लॉग बनाने के बाद विजिटर आपके ब्लॉग या वैबसाइट पर आने के लिए इंतजार करते है, तो आपकी सोच गलत है।

क्योंकि हर एक user यह चाहता है की उसे useful कंटेन्ट मिले। अगर आपके ब्लॉग या वैबसाइट से किसी User को खास जानकारी नहीं मिलती है तो आपके ब्लॉग को रोजाना नहीं देखेगा और ना ही दूसरों को आपके ब्लॉग के बारे में बताएगा ।

यदि आप चाहते है की रोजाना आपकी साइट या Blog या Visitors आएं तो आपके अपने ब्लॉग पर ऐसे content publish करने पड़ेंगे जो Visitors के रुचि के अनुसार या उनके पसंद के अनुसार हो, जिससे visitors/ Users आपके ब्लॉग या वैबसाइट को पढ़ने के लिए मजबूर हो जाएँ और फिर रोजाना आपके ब्लॉग या वैबसाइट पर आते रहे।

2- Blogging में सफल होने के लिए समय और संघर्ष लगता है। 

Blogging में सफलता पाने का कोई shortcut नहीं है, क्योकि Blogging के हर एक पोस्ट को सर्च में आने और टॉप पर आने में time लगता है। एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी जैसे हर पोस्ट को Google में  index करवा कर traffic क Attract करना, Twitter पर अपने followers बढ़ाना, Google Adsense से बढ़िया कमाई करना, Facebook पर likes प्राप्त करना ।

इन सब के अलावा भी ऐसे और भी बहुत सारे काम है, जो blogging के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी है। जिसको होने में time लग सकता है।

इसलिए हमें जल्दीबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि हड़बड़ी में किया गया  काम हमेशा नुकसानदेय होता है, हमें बार बार blogging stats नहीं देखना चाहिए, यह किसी काम का नहीं है, blogging stats देखने के लिए Google Analytics का प्रयोग करना चाहिए और वो भी दूसरे दिन, क्योकि एक दिन के Stats की पूरी जानकारी हमें  Google Analytics पर दूसरे दिन मिल जाती है।

इसको भी पढ़े-

Blogging शुरू करने के लिए किन-किन चीज़ों पर invest करें?

3- Google सिर्फ good content पर ही focus करता है। 

यदि आप यह सोच रहे है की आप किसी और वैबसाइट या ब्लॉग की कॉपी कर के Google को बेवकूफ बना सकते है तो आपकी यह सोच गलत है, क्योकि Google आपसे कहीं ज्यादा smart है।

इसलिए जब तक आपकी पोस्ट में  दमदार और quality का content नहीं होगा तब तक आपकी post Google की रैंकिंग में top पर नहीं आ पाएगा। Original और quality Content को Google bots आसानी से पहचान लेते है।

इसलिए कभी भी Google को कम समझने की या फिर बेवकूफ बनाने की कोशिश ना कर। इसलिए हमेशा blog पर Original और quality Content पर ही focus करना चाहिए जिससे Google आपके ब्लॉग की posts को पसंद करे और उनको जल्दी index कर ले।

4- ब्लॉग को Regular update करते रहना चाहिए।

आप और हम में से ज्यादातर लोगों का blogging में fail होने का प्रमुख कारण है अपने blog को regular update नहीं करना। 

यदि आप यह सोचते है की हफ्ते में एक या दो post को डाल देने से आपका ब्लॉग successful बन जाएगा तो इस बता को अपने दिमाग से निकाल दीजिये।

यदि आप अपने ब्लॉग को Successful बनाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग को रोजाना update करते रहना होगा, जिससे आपकी site पर आने वाले Visitors/Users को रोजाना नए नए पोस्ट पढ़ने को मिलेंगे और वो आपके ब्लॉग से जुड़े रहेंगे। अगर आप अपने ब्लॉग को रोजाना update करते है तो इससे आपको दो तरह से फायदा होगा।

पहला फायदा यह  होगा की जो पर Visitor / user आपके ब्लॉग को एक बार

देखेगा तो वह आपका Regular Reader बन जाएगा और और daily आपके ब्लॉग अपर नयी नयी पोस्ट को पढ़ने के लिए अपने आप आता रहेगा। और अगर उसके मन में अगर कोई सवाल आता है तो वह पहले आपके ब्लॉग पर ढूँढने की कोशिश करेगा। इससे आपके ब्लॉग का Traffic बढ़ेगा।

और इससे दूसरा फायदा यह होगा कि Google सिर्फ उन्हीं Blogs या Websites को पसंद करता है, जिन पर रोजाना Posts Updates होती रहती है। इसलिए दोस्तों हमें अपने Blog/ Website को Daily Update करते रहना चाहिए, जिससे हमारे ब्लॉग कि Google Search में  Rainking भी बढ़ेगी और साथ ही साथ Search Engine से भी ज्यादा traffic मिलेगा।

5- Blogging में आपको एकदम से सफलता नहीं मिल सकती। 

Blogging शुरू करते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि यह एक long-term investment है, जिसमें हमें एक या दो दिन में या फिर एक या दो महीने में success नहीं मिल सकती।

Blogging में successful होने के लिए सबको time लगता है। और रही बात blogging बिज़नेस कि तो एक बार ब्लॉग पर 30 से ज्यादा Genuine और Quality पोस्ट हो जाए तो आपका Traffic अपने आप बढ्ने लग जाएगा। जो यह Traffic धीरे धीरे Increase होता रहेगा।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो Blogging में आप जीतने ज्यादा Genuine और Quality posts करते जाएंगे आपको बढ़िया Result मिलता जाएगा। इस दुनिया में अच्छी चीजें आसानी से नहीं मिलती है, यह इबाट Blogging पर भी लागू होती है, इसलिए Blogging में भी सफल होने मे time लगता है।

इस प्रकार हम निष्कर्ष रूप से यह कह सकते है कि ब्लॉगिंग एक Long-term Investment Business है, जहां पर सफलता मिलने की पूरी संभावना रहती है, लेकिन इसमें वक्त लगता है।

6- Blogging के लिए सिर्फ Writing और Editing ही काफी नहीं है।

यदि आप एक Business Blog बनाना चाहते है तो आप यह सोचते है की सिर्फ Writing और Editing करके ही आप एक सफल Blogger बन सकते है, तो यह आपको भूल है।

Writing और Editing के अलावा भी ऐसे बहुत सी चीजे है, जिनकी जानकारी एक Blogger को होनी बहुत जरूरी है। आपको सबसे पहले data analyzing करना आना चाहिए, जिससे आपको यह पता चल जाएगा की हमें आगे क्या करना है और क्या नहीं।

इसके साथ साथ साथ हमें blog में थोड़ी बहुत Modification करना भी आना चाहिए।  अपने ब्लॉग में content में calls-to-action भी देना चाहिए और इसके अलावा email marketin और social media marketing का भी ज्ञान होना जरूरी है। 

एक successful Business Blog बनाने के लिए आपको Blogging से जुड़ी हर छोटी से छोटी बात का पता होना चाहिए।

7- हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करें .

Blogging एक ऐसी चीज़ है जिसे आज तक कोई भी पूरा नहीं सीखा पाया है। यह अथाह ज्ञान का भंडार है ।

आपने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी, “नीम हकीम, खतरे जान” अथार्थ जिसे आधा ज्ञान हो उससे खतरा होता है। इसी तरह हमें यह कभी नहीं सोचना चाहिए की मुझे Blogging का पूरा ज्ञान हो गया है। हमें हमेशा Blogging में कुछ ना कुछ नया सीखते रहना चाहिए। 

अगर आप भी यह सोचते है की जब कोई भी Blogging के बारे में पूरा नहीं जनता है तो भला मैं Blogging में कैसे Successful बनूँगा। तो आपकी जानकारी के लिए यह बता दूँ की Blogging में Daily कुछ ना कुछ Changes होते रहते है, और रोजाना नए नए Features आते रहते है। इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग में Success पाना चाहते है तो आपको हमेशा Daily Blogging से जुड़ी नयी नयी बातों को सीखने रहना चाहिए। 

8-  Blog की बढ़िया Theme होना बहुत जरूरी है।

दोस्तों जब मैंने पहली बार Blog शुरू किया था, उस मैंने अपने Blog की Theme पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया था और बहुत ही ज्यादा तड़क भड़क वाली Themes का प्रयोग करता था। और एक दिन मैंने Online बैठे एक Article में Theme की Designing के बारे में पढ़ा जहां से मुझे पता चला की अगर हम अपने Blog की Theme की design साफ और सुंदर रखेंगे तो आपके Blog को लोग ज्यादा पसंद करेंगे। लोग ज्यादा तड़क भड़क वाली Themes को पसंद नहीं करते है । फिर मैंने अपने theme की designing को change कर दिया और एक महीने के अंदर ही मुझे फर्क देखने को मिला । अब मेरे ब्लॉग पर visitors ज्यादा देर तक समय व्यतीत करते और ज्यादा पोस्ट्स को पढ़ने लगे।

तो दोस्तों मैं तो यही कहूँगा की जितना हो सके अपने ब्लॉग की Design को clean और Well Coded रखें।


इसको भी पढ़े-

WordPress Dashboard से WordPress theme कैसे install करें?

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको एक ब्लॉग को शुरू करते समय की जाने वाली कुछ common Mistakes के बारे में बताया है, जिनसे हर एक नए blogger को बचना चाहिए।  अगर आप भी इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो आप भी एक Successful Blogger बन सकते है।

यदि आपके पास भी मेरे द्वारा बताए गए Tips के अलावा कोई और Useful Tips है जिनका एक नए blog शुरू करते समय ध्यान रखना बहुत जरूरी है तो आप हम Comment Box में शेयर कर के बता सकते है।

इसके साथ साथ अगर आपको मेरी यह छोटी सी पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना ना भूलें।

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment