Internet टिप्स & ट्रिक्स

ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 10 फायदे

आज के समय में जाहिर तौर पर हर कोई चाहता है कि ऑनलाइन पैसे कमाए जाए। 

आज के समय में इंटरनेट हमारे लिए पूरे तरीके से फायदेमंद है, तो वहीं दूसरी ऐसे भी लोग हैं जो केवल टाइम पास के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते हैं।  मैं यह मानता हूं कि किसी दूसरी कंपनी मैं काम करने से बेहतर है कि ऑनलाइन काम कर के पैसे कमाए जाए, जिससे आप खुद के ही Boss बनेगे ना कि कोई आपका बॉस होगा । 

शुरू-शुरू में भले ही आप इंटरनेट से ज्यादा पैसे ना कमा पाएंगे लेकिन मैं आपको यह गारंटी देता हूं कि समय के साथ साथ आपको इसका फायदा जरुर मिलेगा।

आज मैं आप सभी को ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके के बारे में बताऊंगा

online-paise-kamane-ke-top-10-fayde

आखिर हमें ऑनलाइन पैसे कमाने की क्या जरूरत है 

घर बैठे Online Earning करना

आज के समय में इंटरनेट पर जितने भी लोग पैसे कमाते हैं, उनमें से जितने भी नए लोग हैं वह सभी इंटरनेट से कमाई जाने वाले पैसों को अपनी एक्स्ट्रा इनकम मानते हैं।

इंटरनेट से online earning की संभावना बहुत ज्यादा रहती हैं और जो लोग जितने ज्यादा Interest लेकर काम करेंगे उनके online earning की संभावना उतनी ही ज्यादा रहेगी।

दायरा बढ़ाना

ज्यादातर लोगों के लिए घर पर बैठकर काम करना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है, लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा बहुत मैनेज करना पड़ेगा।  online earning करने से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा जैसे-जैसे आप इस फील्ड में आगे बढ़ते जाएंगे, आपका नॉलेज भी बढ़ता जाएगा और साथ ही साथ आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।

मैंने तो लोगों से यह भी कहते हुए सुना है कि ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने से उन्हें इंटरनेट और मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी मिलती है।

चाहे आप एक छोटा सा ब्लॉग चलाये या फिर कोई PTC साइट, या फिर आप Google Adsense से कमाये या फिर Clickbank पर अपने उत्पाद बेचें या olx या quicker पर अपने पुराने समान बेचे, इसमें इतनी सारी चीजें शामिल होती है, जिससे आपको रोजाना कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलेगा। जिससे आप internet से ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकते है।

इंटरटेनमेंट के रूप में

कुछ लोग कुछ लोगों के लिए पैसा कमाना बिल्कुल बाए हाथ का खेल होता है। वे बैठे-बैठे और मजे से काम करते हुए ऑनलाइन पैसे कमाते हैं।  यह बिल्कुल ऐसा है जैसे आप Online Videos देखते हैं या कोई News या Interesting FActs पढ़ते हैं और दरअसही साथ कमाते जाते है। दरअसल होता यह है कि आप इंटरनेट पर जो कुछ भी देखते हैं चाहे वह YouTube पर वीडियो हो या किसी भी अन्य साइट पर प्रकाशित कोई खबर हो उनसे पैसा कमाया जा सकता है। जब भी आप सर्च करते हैं तो जितने भी वेबसाइट आपको दिखाई देती है, जब आप उन पर क्लिक करके किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां पर विज्ञापन दिखाई देते हैं, अगर आप उनमें से किसी भी विज्ञापन पर क्लिक कर देते हैं तो इससे उस वेबसाइट को फायदा होता है।

तो फिर क्यों ना आज से ही हम यह सब कुछ मुफ्त ना करके, अपने लिए ही करें और जिससे कुछ Extra Income हो सके।

व्यक्तित्व का निर्माण

इंटरनेट पर आप चाहे जो भी काम करें, उसमें निरंतरता बनी रहनी जरूरी है। आप जो भी काम करेंगे उसको थोड़ा-थोड़ा करके भी करें तो एक दिन वह बहुत बड़ा काम बन जाता है। जैसे मान लीजिए आप किसी PTC साईट पर रोजाना के 5-10 ADS पर क्लिक करते हैं, अगर आप 1 दिन भी ADS पर क्लिक नहीं करेंगे, तो आपका न्यूनतम पेमेंट पाने का जो कोटा है, वहां तक आप पहुंचने से पीछे रह जाओगे। इसीलिए रोजाना और निरंतर काम करते रहने से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा और आपको पैसे कमाने की एक नई चाह और इच्छा बनी रहेगी।

जागरूकता बढ़ाना

जैसे-जैसे हम इंटरनेट पर काम करते हैं, हमारे सामने कई तरह के कि इस SCAMS और Spams के बारे में जानकारी मिलती रहती है, तो हमें इन सब से बचकर रहना होता है .यह सभी चीजें हमें अनुभवी बनाती हैं और एक online business को खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।

इंग्लिश सीखें

Internet पर जितने भी Articles लिखे गए हैं उन में से अधिकतर आर्टिकल्स English Langugage में लिखे गए हैं। जिनमें से काफी Articles को समझने के लिए हमें English Langugage का ज्ञान होना जरुरी होता है।

लक्ष्य प्राप्ति की प्रबल इच्छा

जब आपको अपना पहला Payment मिलता है, तो आपको और ज्यादा Payment पाने की इच्छा उत्पन्न होती है, जो हमें अपने गोल को प्राप्त करने की और अग्रसर करती है। परंतु एक बात यह भी है कि ONLINE Earning करना कोई आसान काम नहीं है, जितना यह लगता है।  यह एक ऐसा काम है जिसमें हर कोई सफल नहीं हो सकता यदि आप उन लोगों में से हैं जो ऑनलाइन काम करके पैसा कमाते हैं तो आप उन लोगों से एक कदम आगे हैं जिन्होंने यह काम अभी अभी शुरू किया है।

समय का सही सदुपयोग

जब आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में इतना आगे बढ़ ही चुके हैं तो सबसे समय का सदैव सदुपयोग करना चाहिए। जब भी आप खाली बैठे हों तो कुछ ना कुछ सोचते रहे, या ऐसा सोचें जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फायदेमंद हो सके । जब भी आप खाली बैठे हो तो अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग के बारे में सोचें जैसी SEO कैसे करें, Adwords advertising कैसे करें, Marketing कैसे करे और किस तरह ब्लॉग या वेबसाइट का प्रमोशन करें।

सबसे खास बात यह है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमें 24 घंटे काम करने की कोई जरूरत नहीं होती है यदि आपके पास दिन में से 2 या 3 घंटे भी मिल जाते हैं तो आप online earning करके अपने रोजमर्रा की खर्च निकल सकते हैं।

नए-नए Ideas पर ध्यान दें

आज के समय में जितने भी ऑनलाइन सफल ब्लॉगर है वे जो सोचते हैं, उन पर काम करते हैं । इसलिए ऐसा कहा जाता है कि इंटरनेट पर Ideasकी कमी है लेकिन प्रैक्टिस कि नहीं।

यदि आपके पास भी ऐसा कोई Ideas है जिससे दूसरों की मदद की जा सकती है, तो आप अपने Ideas से पैसे कमा सकते है।

अपने विचार बताएं

मैं अपना यह अंतिम पॉइंट आप सभी लोगों के लिए छोड़ता हूं जिसमें आपको यह बताना है कि आप 9 से 10 हजार की जॉब की तुलना में आप online earning करने को क्यों बेहतर समझते हैं इसके कारण और फायदे जरूर बताएं?

क्या आप जानते हैं आज के समय में 9-10 घंटे काम करने वाले लोगों की तुलना में ब्लॉगर्स Online काम करके बहुत ज्यादा पैसा कमाते है।


yदि आपके ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई भी कारण है तो मुझे comments के माध्यम से बताएं.

यदि आपको यह article उपयोगी लगा तो कृपया इसे Facebook और Google plus पर share करें.

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment