Android Apple Computer Internet Mobile News टिप्स & ट्रिक्स

हैकर्स से आप इस तरह से बचा सकते हैं अपना स्मार्टफोन

tips-to-protect-your-smartphone-from-hackersस्मार्टफोन्स हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण बन चुके हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक हर दिन दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में करीब 40 फोन चोरी होते हैं और अफसोस कि उनमें से कुछ ही वापस मिल पाते हैं। अगर आपका फोन भी किसी चोर के हाथ लग जाए तो? जाहिर है, आपकी कई निजी चीजें चोर के पास होंगी और उनके आधार पर वह आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है। इसी तरह से साइबर अटैक के जरिए भी ऐसा किया जा सकता है। ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, ताकि आपको इस तरह के हालात का सामना न करना पड़े। आगे जानें, कैसे आप अपने फोन की जानकारियां किसी और के हाथ पड़ने से रोक सकते हैं…

1. एनक्रिप्शन करें
ऐंड्रॉयड पर आप अपने डिवाइस के पूरे डेटा को एनक्रिप्ट कर सकते हैं। डेटा को डीकोड करने के लिए आपको हर बार पिन या पासवर्ड डालना होता है। यह पेचीदा काम लगता है कि मगर फोन किसी गलत व्यक्ति के हाथ में गया तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। ऐंड्रॉयड डिवाइस की सिक्यॉरिटी सेटिंग्स में जाकर इसे ऐक्टिवेट किया जा सकता है। इसके अलावा ऐपलॉक, डॉक्युमेंट लॉकर (ऐंड्रॉयड) और सिग्नल (iOS) को भी ट्राई किया जा सकता है।

2. किसी भी वाई-फाई से कनेक्ट न करें
कहीं पर फ्री वाई-फाई मिले तो उससे कनेक्ट करने की गलती न करें। बेहतर होगा कि आप अच्छा डेटा पैक इस्तेमाल करते हुए उसी से ब्राउजिंग करें। संभव है कि जिस अननोन वाई-फाई को आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके जरिए आपके द्वारा सर्फ की जाने वाली चीज़ों वगैरह की जानकारी ली जा रही हो। कभी भी पब्लिक वाई-फाई पर बैंक ऐप्स इस्तेमाल न करें।

3. अननोन जगह से ऐप डाउनलोड न करें
गूगल प्ले और ऐपल ऐप स्टोर में जो ऐप्स आपको दिखते हैं, उन्हें वेरिफाई किया गया होता है। आप इन्हीं स्टोर्स से ऐप्स डाउनलोड करें। बहुत सारी वेबसाइट्स या ईमेल्स आपको किसी लिंक से ऐप डाउनलोड करने को कहती हैं। वहां से ऐप डाउनलोड करेंगे तो फोन की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। इसलिए बाहर से कोई ऐप इंस्टॉल न करें।

4. ऐंटी-वाइरस इंस्टॉल करें
अगर आप अपने स्मार्टफोन पर विभिन्न वेबसाइट्स ब्राउज करते हैं और कॉन्टेंट भी डाउनलोड करते हैं तो कोई ऐंटी-वाइरस इंस्टॉल कर लें। AVG Free, Avast जैसे कई ऐंटी-वाइरस उपलब्ध हैं। आप Norton या Kaspersky Android Antivirus App भी खरीद सकते हैं। इससे आपका स्मार्टफोन वाइरस वगैरह से सेफ हो जाएगा।

5. फोन को अपडेट करते रहें
अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर और ऐप्स को हमेशा अपडेटेड रखें। सॉफ्टवेयर अपडेट्स में अक्सर खामियों को दूर किया गया होता है, जिनमें सिक्यॉरिटी से जुड़ी कमियां भी शामिल होती हैं। इसलिए सुरक्षित वाई-फाई से कनेक्ट करके डिवाइस को अपडेट करने की आदत डालें।

chiplevels

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment