What is Wanna Cry ransomware Virus | आखिर क्‍या है वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस

What is Wanna Cry ransomware Virus | आखिर क्‍या है वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस

12 मई 2017 को दुनियाभर के कप्‍यूटरों पर एक वायरस (wannacry ransomware virus) द्वारा हमला किया गया, जिससे भारत भी अछूता नहीं रहा, वायरस का नाम है “वाना क्राई” (wannacry ransomware virus) यह एक रैंसमवेयर वायरस यानि फिरौती मांगने के लिए बनाया गया वायरस है, तो आईये जानते इस ‘वानाक्राई’ रैंसमवेयर वायरस – के बारे में जानते है- What is Wanna Cry Ransomware Virus –
Ransomware facts

क्‍या है वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस – What is Wanna Cry Ransomware Virus

सबसे पहले हमें यह जानना जरुरी है की रैंसमवेयर “Ransomware” का क्‍या अर्थ होता है, इसका अर्थ होता है ऐसे प्रोग्राम जिनकी मदद से किसी कंप्यूटर की फाइल्स को लॉक (lock) कर दिया जाता हैं और फिर इसके बदले में फिरौती के रूप में बिटकॉइन में रकम मांगी जाती है. और इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है की एक बार फिरौती देने के पश्चात आपका कंप्यूटर वायरस से मुक्‍त हो जाए.
इसी तरह वानाक्राई (Wanna Cry) नाम का  रैंसमवेयर “Ransomware” वायरस विश्‍व भर के लगभग 150 देशों से भी अधिक कंप्यूटरों को अपना शिकार बना चूका है यह अब तक का Ransomware Virus Attack का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है जो जो कंप्यूटर इस वायरस से ग्रसित हुए है वे सब विंडोज xp पर चलते है, यह वायरस मुख्यता windows xp को शिकार बना रहा है. यह दुनिया सबसे बड़ा साइबर हमला बताया जा रहा है .
जब Ransomware Virus का Attack हमारे Computer पर होता है तो हमारे Computer की सभी फाइलें अपने आप लॉक हो जाती है अगर तकनीकी भाषा में कहें तो सारी फाइल्स encrypt हो जाती है.  इनक्रिप्ट के द्वारा हमारे कंप्यूटर की किसी भी फाइल के data या information को secret codes में तब्दील या convert कर दिया है और फिर इसे कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर सकता है, जब तक की उसे encrypt करने वाला decrypt न कर दे.

वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस कैसे काम करता है- working of Wanna Cry Ransomware Virus

जैसे मान लीजिये आपके कंप्‍यूटर में आप एकाउंट्स का काम करते है, और आपके पास हजारों लोगों के खातों की जानकारी सुरक्षित रखी हुई है, और साल के अंत में जा कर उन्हें इनकम टैक्स की जानकारियाँ सबमिट करनी होती है, और इसी बीच आपके कंप्यूटर पर Ransomware Virus का Attack हो जाता है, तो आपके कंप्यूटर की सारी फाइल्स अपने आप encrypt हो जाएगी और फिर आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लेन इनको डिक्रिप्ट नहीं कर सकते. अगर आपकी फाइल्स बहुत ही महत्वपूर्ण है तो आपको Ransomware Virus को निकलने के लिए फिरौती के रूप में पैसे देने ही पड़ेंगे. और एक बार Ransomware Virus का प्रभाव ख़त्म होने के पश्चात ही आपको आपकी फाइल्स मिल सकती है.

 

Tag – ransomware definition, ransomware examples, ransomware decrypt, ransomware attacks, what is ransomware, ransomware cryptolocker, Ransomware facts

यह भी पढ़ें :-

  1. न्यू window कैसे इनस्टॉल करे
  2. Hard Disk से डाटा कैसे रिकवर करें
  3. Computer Hardware कैसे ठीक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *