Interesting Posts

Indian Currency पर महात्मा गांधी की ही Photo क्यों लगाई जाती है

Indian Currency पर महात्मा गांधी की ही Photo क्यों लगाई जाती है

नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है की हमारे देश में नोटों पर महात्मा गांधी की ही फोटो क्यो लगाई जाती है, चाहे वो नोट 5 रुपए, 10 रुपए, 20 रुपए, 50 रुपए, 100 रुपए, 500 रुपए, या फिर 2000 रुपए का ही नोट क्यो ना हो। सभी पर महात्मा गांधी की हो फोटो क्यो लगाई गयी है, क्या आपको इसका जवाब पता है? अगर आपको यह नहीं पता तो आइये आज हम आपको इसके पीछे का राज बताते है-Why do Indian Rupee notes only have a picture of Mahatma Gandhi

Indian Currency पर महात्मा गांधी की ही Photo क्यों लगाई जाती है

अगर आप ऐसा सोच रहे है की हमारे देश की आजादी में महात्मा गांधी जी का बहुत बड़ा योगदान रहा, शायद इस कारण से सही नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो लगाई जाती है, तो आप गलत है। अगर भारत को आजाद कराने की बात की जाए तो महात्मा गांधी से भी बड़े बड़े क्रांतिकारियों का नाम लिया जा सकता है। इसलिए भारत को आजाद कराने की वजह से महात्मा गांधी की फोटो नोट पर छापी जाती है यह सोचना बिलकुल गलत है।

Indian Currency पर अन्य क्रांतिकारियों या फिर स्वतन्त्रता सेनानियों की फोटो क्यो नही लगाई जाती है?

आज तक कितनी ही बार कई राज्यों में अपने राज्य से संबन्धित क्रांतिकारियों और आजादी के दीवानों की फोटो संबन्धित राज्य के नोट पर छापने की पहल की जाती रही है। और तो और हमारे देश मे हर धर्म के लोग भी यह चाहते है की किसी ना किसी नोट पर उनके धर्म का प्रतीक चिन्ह किसी एक नोट पर जरूर हो।
इन्ही सभी मतभेदों और आपकी विचारों के टकराव को देखते हुए एक समय यह दुविधा खड़ी हो गयी ही आखिर भारतीय नोटों पर किसकी फोटो लगाई जाए।

Indian Currency पर महात्मा गांधी की ही Photo लगाने का कारण

इन्हीं परिस्थितियों में जब सभी धर्म और स्वतन्त्रता मे योगदान देने वाले सभी महापुरुषों पर चर्चा हो रही थी, तो उस समय गांधी जी का भी नाम लिया गया, और सर्वसम्मति से गांधीजी की फोटो लगाने का ही निर्णय लिया गया। इसके पीछे प्रमुख कारण यह था की महात्मा गांधी किसी एक धर्म या मजहब का पक्ष नहीं लेते थे, उनके लिए सभी धर्म एक समान थे। चाहे वह हिन्दू, सिक्ख, ईसाई धर्म हो या फिर मुस्लिम धर्म। वो सभी वो एक ही नजर से देखते थे।

इसी वजह से भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो लगाई जाती है। क्या आपको पता है की महात्मा गांधी की फोटो लगाने से पहले भारतीय नोटों पर किसी फोटो लगी हुई होती थी, अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें की महात्मा गांधी की फोटो से पहले भारतीय नोटों पर अशोक चक्र का चिन्ह बना हुआ होता था।

तो दोस्तों अब आपको तो यह पता चल ही गया है की आखिर क्यो भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की ही फोटो लगाई जाती है।
अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और रोजाना नवीनतम जानकारी पाने के लिए हमारे facebook पेज पर या फिर Youtube चैनल पर जरूर subscribe करे।

 

यह भी जरुर पढ़े ……………

सम्पूर्ण कंप्यूटर हार्डवेयर  कोर्स हिंदी में 

लैपटॉप रिपेयरिंग टिप्स 

मोस्फेट कैसे कार्य करता हैं 

डायोड का कार्य और उपयोग 

कैपेसिटर का कार्य 

ms office हिंदी में 

यदि आप हमारे यूटूब चैनल से जुड़ना चाहते हैं और कंप्यूटर हार्डवेयर  ,लैपटॉप ,मोबाइल से सम्बंधित रिपेरिग टिप्स की विडिओ देखना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे 

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment