Earning Interesting Posts टिप्स & ट्रिक्स

YouTube Channel Ko Kaise Verify Kare (Account verification on YouTube in hindi )

How to Verify Your Youtube Channel

YouTube Channel Ko Kaise Verify Kare (Account verification on YouTube in hindi )

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको आपका YouTube Channel को Verify कैसे करें ।  इसकी पूरी Process बताने वाले है । यदि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आप भी एक YouTuber है और आप भी  अपने YouTuber पर Channel को Verify करना चाहते है।

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि जब हम पहली बार Gmail पर अपना Account बनाते हैं  उसे भी Verify करने के लिए अपना Mobile Number Submit सबमिट करना पड़ता है।  हमें अपना मोबाइल नंबर इसलिए करना होता है क्योंकि इससे Hackers  हमारे Gmail ID को Hack नहीं कर सकता । यह एक तरह से हमारे accounts के लिए Security का काम करता है। मान लीजिये यदि कोई Hacker आपके Gmail Account को Hack करने की कोशिश करता है तो सबसे पहले आपके mobile पर एक OTP Generate होगा । इसके बिना Gmail ID को हैक कर पाना मुश्किल है ।

आपने शायद यह नोटिस किया होगा कि जब भी Gmail या Google के किस भी Product से Related कोई भी नया Update आता है, तो उसकी Information हमें हमारे Mobile पर Notification के जरिये या फिर Email या Message से हमें मिल जाता है।
ठीक इसी तरह YouTube पर भी जब हम कोई नया Channel Create  करते हैं तो इसे भी हमें अपने Mobile Number से Verify करना पड़ता है।  यह एक बहुत ही Important Process है । यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप YouTube Channels की कुछ advanced Features का फायदा नहीं उठा सकते हैं ।

जैसे बिना Mobile Number से Verify किए आप अपने Adsense Account को YouTube से Link नहीं कर सकते है या अपनी Videos पर Thumbnails Set नहीं कर सकते ।  ऐसे और भी बहुत सारे Advance Features हैं जिनका Use हम अपने Mobile Number को Verify नहीं करने पर खो सकते हैं। इसलिए हमारे YouTube Channel को Mobile Number से Verify करना बहुत ही जरूरी होता है। सबसे खास बात यह है कि आप अपने एक Mobile Number से अपने दो YouTube Account को Verify कर सकते हैं । दोस्तों आपको अब तो पता चल ही गया होगा कि YouTube Account को Verify नहीं करने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं और इन्हीं नुकसानों से बचने के लिए आज हम आपको अपने YouTube Channel को Verify करने का पूरा Process Step by step बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने YouTube Channel को Verify कर सकते हैं।

Youtube Channel को Verify कैसे करते है

Step.1दोस्तों YouTube Channel को Verify करने के लिए सबसे पहले हमें YouTube Channel के Homepage पर जाना होगा। एक बार YouTube Channel के Homepage पर जाने के बाद हमें अपनी Profile Picture पर Click करना होगा और फिर हमें Settings के Icon पर Click करना होगा ।

Step.2 इसके बाद हमें Creator Studio के सामने वाले Setting Icon पर click करना होगा, तो आपके सामने एक नया Page खुलेगा जहां आपको View Additional Features के नाम से एक link दिखाई देगा, जिस पर आप को Click करना है View Additional Features पर click करते ही आपको नीचे दिए गए Screenshot जैसी इमेज दिखाई देगी

Youtube Channel Verify kaise hota hai

Step.3  जैसे ही हमे View Additional Features पर Click करते है तो हमारे सामने Youtube के सभी Features khul जाएंगे, जिसमें हमें अपने Youtube Account को Verify करने किया Feautre भी दिखाई देगा, जो आपकी Profile Picture के ठीक सामने दिखेगा। और Verify कर click कर दें। जैसा की नीचे Screenshot में दिखाया गया है।

Step.4  अब आपके सामने Youtube Account के Channel को verify करने के  step follow करने पड़ेंगे।  इसमें सबसे पहले आपसे आपका Mobile Number मांगा जाएगा, जिसमे आपको अपना वह Mobile Number डालना है और आप रोजाना use करते हों और और जिस पर कोई message आए तो आपको पता चल सके ।

फिर आपके mobile number पर एक OTP Call या OTP Message generate होगा, आप दोनों मे से जो चाहे select करे। इन दोनों मे से Text Me Verification Code पर क्लिक करना best रहेगा, क्योंकि OTP call voice clear नहीं आने की वजह से OTP by SMS ही सही रहता है। अब अपना mobile Number enter करना होगा, और submit बटन पर क्लिक कर देना है।

Step.5  एक बार आप द्वारा Mobile Number Submit कर देने पर आपके Mobile Number पर Google की तरफ से OTP generate होगा, जिसमे आपको 6-Digit का OTP Code दिखाई देगा, उसे आपको यहाँ पर Submit करना होगा।

Congratulations दोस्तों अब आपका Youtube Channel Successful Verify हो गया है। इस तरह आप अपने किसी भी Youtube Channel को आसानी से Verified कर सकते है ।

तो दोस्तों आपको हमारी Youtube Account के Channel को verify की यह Post कैसी लगी हमें जरूर बताएं और यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो Plz इस पोस्ट को Google Plus और Facebook पर जरूर शेयर करे और आपके इस पोस्ट से Related कोई सवाल जवाब है तो आप हमें comment या whatsApp करे हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे , धन्यवाद दोस्तों।

About the author

Admin

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का chiplevels.com में स्वागत है। यहाँ पर आपको Computer / Laptop Hardware के chiplevel स्तर तक के नोट्स मिलेंगे। जो लोग Computer / Laptop Hardware का course नहीं कर पाते है, वे हमारे ब्लॉग से Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Add Comment

Click here to post a comment